दिल्ली ट्रैफिक पुलिस 15 दिसंबर से उन चार पहिया वाहनों के चालान काटेगी जिनकी गाड़ी पर 'हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट' और 'कलर कोडेड स्टीकर' नही लगे होंगे।
दिल्ली में 'हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट' (HSRP) और 'कलर कोडेड स्टीकर्स' को लेकर सख्ती बढ़ गई है। परिवहन विभाग ने मंगलवार से नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर के बिना गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू करने का फैसला कर दिया है। हालांकि अभी यह सीमित अभियान होगा और दिल्ली के कुछ इलाकों में ही शुरू किया जाएगा। इसमें केवल चार पहिया गाड़ियों (प्राइवेट कार, कमर्शल गाड़ी) पर ही विभाग की नजर रहेगी। स्कूटर, मोटरसाइकल समेत टू वीलर्स को इस अभियान में फिलहाल छूट दी जाएगी। यह खास तौर पर देखा जाएगा कि कार पर स्टीकर है या नहीं? बिना कलर कोडेड स्टीकर और एचएसआरपी के गाड़ी चलाने वालों पर 5500 रुपये तक का फाइन किया जा सकता है। परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बड़ी एनफोर्समेंट ड्राइव कब से शुरू होगी, इस बारे में अभी फैसला लिया जाना बाकी है।
नौ टीमें बनीं, हर जिले में जाएंगी
परिवहन विभाग के स्पेशल कमिश्नर के. के. दहिया ने बताया कि इस अभियान को प्री- एनफोर्समेंट ड्राइव भी कह सकते हैं क्योंकि यह बहुत सीमित अभियान होगा। विभाग की 9 टीमें बनाई गई हैं और 9 डिस्ट्रिक्ट में 1-1 टीम जाएगी। एक- एक एरिया में ही अभी एक्शन शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के जरिए लोगों को जागरूक करना भी एक मकसद है क्योंकि अब परिवहन विभाग ने नंबर प्लेट व कलर कोडेड स्टीकर को लगवाने की प्रक्रिया बहुत आसान कर दी है।
तीसरे स्टीकर से होती है ईंधन की पहचान
कार पर दो नंबर प्लेट के अलावा विंड स्क्रीन पर एक तीसरा स्टीकर लगता है। स्टीकर को थर्ड रजिस्ट्रेशन प्लेट भी कहते हैं| इससे पहचान होती है कि गाड़ी कौन से ईंधन से चलती है। जैसे अगर डीजल गाड़ी है तो ओरेंज स्टीकर होगा। पेट्रोल या सीएनजी से चलने वाली गाड़ी है तो लाइट ब्लू स्टीकर होगा और इसी तरह से इलेक्ट्रिक वीकल है तो ग्रे कलर का स्टीकर होगा। इस कलर कोडेड स्टीकर पर रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन और गाड़ी का चेसिस नंबर होगा। अभी दिल्ली में करीब 35 से 40 लाख गाड़ियों पर HSRP नंबर प्लेट या कलर स्टीकर नहीं है। पिछले दो साल में करीब चार लाख पुरानी गाड़ियों में एचएसआरपी लगाई जा चुकी है लेकिन अभी भी माना जा रहा है कि 27 से 30 लाख पुरानी गाड़ियों में एचएसआरपी लगाया जाना बाकी है।
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